मेरी माटी मेरा देश

 मेरी माट्टी मेरा देश 


प्राकृति की गोद में बसी, है यह विरासती 
भारत की माट्टी, सौंदर्य की अभिव्यक्ति 
इसकी माट्टी में है प्राचीनता की शक्ति 
मेरी माट्टी मेरा देश और इसकी संस्कृति 

मेरा देश मेरी माट्टी, गर्व से है हरी भरी 
वीरों की धरती, माताओं की ममता सबकुछ है प्यारी प्यारी 
छत्रपति शिवाजी, रानी लक्ष्मीबाई 
इस माट्टी के लिए अपनी जान गवाई

देश भक्ति की ये नगरी, भारत देश हमारा 
रूप रंगों में बसा यह है अपना सहारा 
होली, ईद, दिवाली की रौनक
इस माट्टी की सुन्दरता लुभावानक 

गंगा और यमुना की जहाँ पावन धारा
हिमालय की चोटियाँ, 
काश्मीर का मौसम न्यारा 
हर देशवासी को लगता प्यारा 

भगत, सुखदेव, बोस, आज़ाद, के बलिदान 
इस माट्टी के आज़ादी के लिए दिए अपनी जान 
सहिदों की इस माट्टी को 
हम सबका कोटि कोटि प्रणाम 

गाँधी, नेहरु, सुभाष चन्द्र बोस
वीरपुरुषों ने दिया देश को जोश और पोज 
मिट्टी से बनाया ये भारत देश न्यारा
आरती करो इस माँ की दुबारा 

जन गण मन की गीत इस माट्टी की पहचान 
यह है हमारा प्यारा महान हिंदुस्तान 
मेरी माट्टी मेरा देश 
हमेशा रहे इसकी खुशियाँ और शान 


Comments

Popular posts from this blog

A student's plight

स्कूल की दोस्ती

वो दोस्ती